टेक्नोलॉजी

Instagram Is Changing The Home Screen Layout Know More Here

Instagram: इंटरनेट के आने के बाद से सोशल मीडिया ऐप्स का कन्सम्प्शन बढ़ गया है. विशेषकर जो ऐप्स दुनिया भर में सबसे ज्यादा चलाए जाते हैं वे मेटा के हैं. यानी फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में सबसे ज्यादा किया जाता है. इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप इंस्टाग्राम लोगों को न सिर्फ चैटिंग की सुविधा प्रदान करता है बल्कि इस ऐप पर आप वीडियो और रील्स भी शेयर कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप अपने व्यवसाय को भी यहां बड़े लेवल पर ऑपरेट कर सकते हैं. इसके लिए कम्पनी लोगों को इंस्टाग्राम शॉप का फीचर देती है. इस बीच खबर ये है कि इंस्टाग्राम जल्द एक अपडेट ऐप पर लाने वाला है जिसके बाद इसके UI में कुछ बदलाव होगा. विषेशकर जो लोग डेली रील्स डालते हैं उन्हें ये अपडेट जरूर जानना चाहिए.   

रील्स डालने के लिए + का साइन अब नहीं मिलेगा

इंस्टाग्राम की ओर से ये जानकारी साझा की गई है कि कंपनी फरवरी में ऐप पर एक बड़ा बदलाव कर रही है. दरअसल, फरवरी से नेविगेशन के लिए लोगों को प्लस(+) का सिंबल ऊपर की बजाए बीच में मिलेगा. यानी बॉटम नेविगेशन बार के बीच में अब आपको + का सिंबल रील्स, पोस्ट या स्टोरी आदि के लिए मिलेगा. अभी तक प्लस का साइन ऊपर दिया जाता था लेकिन अब फरवरी से ये साइन आपको बॉटम पर मिलेगा. फिलहाल नेविगेशन बार पर बीच में हमें  रील्स का बटन मिलता है जो अब बदल जाएगा. नए अपडेट के बाद + का साइन बॉटम नेविगेशन बार के बीच में होगा जबकि रील्स दिखाने वाला बटन इसके राइट में शिफ्ट हो जाएगा. यानी लेफ्ट पर प्लस का साइन होगा और राइट पर आप रील्स देख पाएंगे. वहीं, जिन लोगों ने इंस्टाग्राम पर अपना व्यवसाय शुरू किया हुआ है या इंस्टाग्राम शॉप शुरू की हुई है उनके लिए शॉप का ऑप्शन यहां से हटकर दूसरी जगह शिफ्ट हो जाएगा.  

live reels News Reels

इसलिए हो रहा बदलाव

कंपनी इंस्टाग्राम शॉपिंग फीचर को इसलिए बॉटम नेवीगेशन से हटा रही है क्योंकि कंपनी एडवरटाइजिंग बिजनेस पर फोकस करना चाहती है जो कंपनी के रेवेन्यू का मेन सोर्स है. दरअसल, मेटा को पिछले साल काफी नुकसान हुआ है जिसके चलते कई कर्मचारियों को ऑफिस से गुड बाय बोला गया था. नए साल पर कम्पनी अपने एडवरटाइजिंग बिजनेस को बढ़ाना चाहती है इसलिए ये बदलाव किया जा रहा है. बता दें इंस्टाग्राम ने शॉपिंग फीचर 2018 में शुरू किया था. वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान इसमें कई और फीचर्स जोड़े गए जिससे लोगों का व्यवसाय बेहतर हो सके और उन्हें फायदा पहुंचे. लेकिन कोरोना के बाद इंस्टाग्राम शॉपिंग फीचर का इस्तेमाल लोगों ने कम किया है जिसके चलते कंपनी इसे अब हटा रही है. ध्यान दें, न सिर्फ इंस्टाग्राम बल्कि मेटा भी अपने कमाई का बड़ा हिस्सा एडवरटाइजिंग से ही कमाता है.

यह भी पढ़ें:

खरीदना हैं 5G फोन तो सिर्फ 1500 में यहां मिलेगा, फीचर्स एकदम पैसा वसूल

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button